PROGRAMMING WORLD -ADVANCE C/C++ LEARN GRAPHICS PROGRAMMING IN C/C++
[1]-INTRODUCTION:
C / C + + के Advance Learning Tutorial में आप सभी का स्वागत है। इस Advance learning Tutorial में आप C / C++ के शानदार Feature "Graphics" के बारे में विस्तार से जानेंगे जिसका use कर के आप अपने C program को और भी interactive बना सकते है ।
इस tutorial के माधयम से हम आपको C / C++ के कुछ Advance topics के बारे में बता रहे है । यदि आप C / C++ के basic topics सीखना चाहते है तो हमारे ब्लॉग
Learn:C/C++ Programming language tutorial in hindi
से सीख सकते है ।
What is graphics?
किसी भी object को Pictorial view में represent करना ही graphics कहलाता है । जिसका use आजकल हर तरह की Application बनाने में किया जा रहा है इस Tutorial के माधयम से उन सभी लोगो को Help मिलेगी जो C / C++ में GUI application बनाने के बारे में सोच रहे है ।
C / C + + में Graphics programming करने से पहले हम graphics के बारे में थोड़ा और जानेंगे। C / C++ में graphics की programming हम TURBO C Compiler पर करेंगे।
TURBO C Compiler C / C++ the programming की शुरूआत करने के हिसाब से अच्छा compiler है।
यदि आप के पास TURBO C Compiler नही है तो आप नीचे दी गयी LINK से download below कर सकते है।
FOR WINDOWS XP USERS x86 (32) Bit
Download की गयी zip या compressed file को आप अपनी selected location पर Extract कर ले ।
इसके बाद TC.EXE पर double click कर के RUN करे। TURBO C Compiler Blue Screen के साथ ओपन हो जायेगा ।
Windows 7 के users धेयान दे यदि आपका TURBO C Compiler half screen में open हो रहा हो तो आप यंहा से download करे।
FOR WINDOWS 7 USERS x86 (32) Bit
Compiler को run करने के बाद आप को इस तरह की screen दिखायी देगी | Program को type करने के लिए आप New File पर Click करे और एक नई फाइल आपके सामने ओपन हो जाएगी ।
C/C++ के Advance learning tutorial में आज के लिए बस इतना ही अब आगे हम C/C++ में MODES के बारे में जानेंगे।
इस tutorial के माधयम से हम आपको C / C++ के कुछ Advance topics के बारे में बता रहे है । यदि आप C / C++ के basic topics सीखना चाहते है तो हमारे ब्लॉग
Learn:C/C++ Programming language tutorial in hindi
से सीख सकते है ।
What is graphics?
किसी भी object को Pictorial view में represent करना ही graphics कहलाता है । जिसका use आजकल हर तरह की Application बनाने में किया जा रहा है इस Tutorial के माधयम से उन सभी लोगो को Help मिलेगी जो C / C++ में GUI application बनाने के बारे में सोच रहे है ।
C / C + + में Graphics programming करने से पहले हम graphics के बारे में थोड़ा और जानेंगे। C / C++ में graphics की programming हम TURBO C Compiler पर करेंगे।
TURBO C Compiler C / C++ the programming की शुरूआत करने के हिसाब से अच्छा compiler है।
यदि आप के पास TURBO C Compiler नही है तो आप नीचे दी गयी LINK से download below कर सकते है।
FOR WINDOWS XP USERS x86 (32) Bit
Download की गयी zip या compressed file को आप अपनी selected location पर Extract कर ले ।
इसके बाद TC.EXE पर double click कर के RUN करे। TURBO C Compiler Blue Screen के साथ ओपन हो जायेगा ।
Windows 7 के users धेयान दे यदि आपका TURBO C Compiler half screen में open हो रहा हो तो आप यंहा से download करे।
FOR WINDOWS 7 USERS x86 (32) Bit
Compiler को run करने के बाद आप को इस तरह की screen दिखायी देगी | Program को type करने के लिए आप New File पर Click करे और एक नई फाइल आपके सामने ओपन हो जाएगी ।
[2]-GRAPHICS-1
Advance Learning Tutorial को आगे बढ़ाते हुए आज हम C/C++ Graphics में Modes के बारे में जानेंगे ।
TURBO C Compiler 2 प्रकार के Modes को support करता है ।
पहला TEXT MODE और दूसरा GRAPHICS MODE ।
सबसे पहले हम Text Mode के बारे में बात करेंगे जिसकी हेल्प से भी आप interactive program बना सकते है लेकिन इसमें functions limited होते है ।
TEXT MODE
Text Mode Co-Ordinate System पर work करता है कहने का मतलब यह है की Text Mode पर screen row or column के रूप में divide रहती है by default compiler में Text Mode ही set रहता है इसीलिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है ।
Normally Text Mode पर screen 80-columns और 25-rows के form में divide रहती है । यानि की यदि आप किसी भी character को Upper-Left Corner पर print करना चाहते है तो Coordinate System के according screen पर position (X ,Y) = (0,0) होगी ।
इसी तरह,
अब यदि आप किसी भी Character को screen के Centre में Print करना चाहते है तो 80 - column और 25 rows के हिसाब से screen पर position (X,Y) = (40,12) हॉगी ।
यँहा पर X number of Columns को और Y number of Rows को represent करता है अब तक तो आप यह समझ गए होंगे की यदि हम X की value में increment करे तो screen पर cursor left-to-right मूव होगा और यदि Y की वैल्यू में increment करे तो cursor top-to-bottom मूव होगा । इस बात को अच्छे से याद रखे यह graphics में बहुत ही important है ।
C/C++ के Advance Learning Tutorial में आज के लिए बस इतना ही । यदि आपको बताये गए topic में कोई भी समस्या हो तो आप अपना प्रश्न पूछ सकते है आप चाहे तो discussion site पर भी discuss कर सकते है
अब आगे हम Text Mode के कुछ basic functions के बारे में जानेंगे और उनके use से simple program भी बनायेगे ।
TURBO C Compiler 2 प्रकार के Modes को support करता है ।
पहला TEXT MODE और दूसरा GRAPHICS MODE ।
सबसे पहले हम Text Mode के बारे में बात करेंगे जिसकी हेल्प से भी आप interactive program बना सकते है लेकिन इसमें functions limited होते है ।
TEXT MODE
Text Mode Co-Ordinate System पर work करता है कहने का मतलब यह है की Text Mode पर screen row or column के रूप में divide रहती है by default compiler में Text Mode ही set रहता है इसीलिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है ।
Normally Text Mode पर screen 80-columns और 25-rows के form में divide रहती है । यानि की यदि आप किसी भी character को Upper-Left Corner पर print करना चाहते है तो Coordinate System के according screen पर position (X ,Y) = (0,0) होगी ।
इसी तरह,
अब यदि आप किसी भी Character को screen के Centre में Print करना चाहते है तो 80 - column और 25 rows के हिसाब से screen पर position (X,Y) = (40,12) हॉगी ।
यँहा पर X number of Columns को और Y number of Rows को represent करता है अब तक तो आप यह समझ गए होंगे की यदि हम X की value में increment करे तो screen पर cursor left-to-right मूव होगा और यदि Y की वैल्यू में increment करे तो cursor top-to-bottom मूव होगा । इस बात को अच्छे से याद रखे यह graphics में बहुत ही important है ।
C/C++ के Advance Learning Tutorial में आज के लिए बस इतना ही । यदि आपको बताये गए topic में कोई भी समस्या हो तो आप अपना प्रश्न पूछ सकते है आप चाहे तो discussion site पर भी discuss कर सकते है
अब आगे हम Text Mode के कुछ basic functions के बारे में जानेंगे और उनके use से simple program भी बनायेगे ।
[3]-COLORS IN TEXT MODE
Advance Learning Tutorial में आज हम C/C++ में colours के बारे में जानेंगे । अभी तक आप ने अपने प्रोग्राम में सिर्फ दो colours का use किया होगा Black एंड White, Black colour Background में और White colour foreground में यानि की करैक्टर को print करने के लिए ।
By default सारे compilers इन दो कलर्स का ही use करते है ।मगर यदि आप अपने पसंद के कलर्स से screen पर किसी भी करैक्टर को print करना चाहते है तो यह आप नीचे बताये गए Functions की मदद से कर सकते है ।
धियान रहे की नीचे बताये गए Functions केवल TEXT MODE पर ही चलेंगे ।
Colours की मदद से आप अपने प्रोग्राम को और भी attractive बना सकते है ।
C/C++ में total 15 colours define किये गए है । किसी भी colour को use करने के लिए आप उस colour का नाम या फिर उस colour की corresponding value का उपयोग कर सकते है । यह value पहले से ही compiler में डिफाइन की गयी है ।
By default सारे compilers इन दो कलर्स का ही use करते है ।मगर यदि आप अपने पसंद के कलर्स से screen पर किसी भी करैक्टर को print करना चाहते है तो यह आप नीचे बताये गए Functions की मदद से कर सकते है ।
धियान रहे की नीचे बताये गए Functions केवल TEXT MODE पर ही चलेंगे ।
Colours की मदद से आप अपने प्रोग्राम को और भी attractive बना सकते है ।
C/C++ में total 15 colours define किये गए है । किसी भी colour को use करने के लिए आप उस colour का नाम या फिर उस colour की corresponding value का उपयोग कर सकते है । यह value पहले से ही compiler में डिफाइन की गयी है ।
नीचे दी गयी टेबल में सभी 15 colours और उनकी values दी गयी है ।
नोट:- Colours को use करने से पहले एक important Header File <conio.h > को अपने प्रोग्राम में include जरूर कर ले।
TEXT MODE में Colours को अपने प्रोग्राम में use करने के लिए दो Basic Function C/C++ में डिफाइन किये गए है । धियान रखे की यह दोनों Functions भी Conio.h Header में declared है । इसीलिए आपको यह फाइल include करना अनिर्वाय है । नही तो प्रोग्राम में Error आ जाएगी ।
1 . textcolor(int color)
2 . textbackground(int color)
textcolor (int color):- यह function TEXT MODE में character के colour को सेट करता है । function के parameter में आप उस colour का नाम या corresponding value ( जो की टेबल में शो की गयी है ) को पास करे, जिस colour में आप character को screen पर display या print कराना चाहते है ।
textbackground (int color):- इस function की मदद से आप TEXT MODE में character के background colour को सेट कर सकते है । यह function भी same उसी तरह use होगा , आप जिस colour का background चाहते है उस colour या उसकी value को function के parameter में पास कर दे । इसे समझाने के लिए नीचे example देखे ।
Colors | Values |
1. BLACK | 0 |
2. BLUE | 1 |
3. GREEN | 2 |
4. CYAN | 3 |
5. RED | 4 |
6. MAGENTA | 5 |
7. BROWN | 6 |
8. LIGHTGRAY | 7 |
9. DARKGRAY | 8 |
10. LIGHTBLUE | 9 |
11. LIGHTGREEN | 10 |
12. LIGHTCYAN | 11 |
13. LIGHTRED | 12 |
14. LIGHTMAGENTA | 13 |
15. YELLOW | 14 |
16. WHITE | 15 |
नोट:- Colours को use करने से पहले एक important Header File <conio.h > को अपने प्रोग्राम में include जरूर कर ले।
TEXT MODE में Colours को अपने प्रोग्राम में use करने के लिए दो Basic Function C/C++ में डिफाइन किये गए है । धियान रखे की यह दोनों Functions भी Conio.h Header में declared है । इसीलिए आपको यह फाइल include करना अनिर्वाय है । नही तो प्रोग्राम में Error आ जाएगी ।
1 . textcolor(int color)
2 . textbackground(int color)
textcolor (int color):- यह function TEXT MODE में character के colour को सेट करता है । function के parameter में आप उस colour का नाम या corresponding value ( जो की टेबल में शो की गयी है ) को पास करे, जिस colour में आप character को screen पर display या print कराना चाहते है ।
textbackground (int color):- इस function की मदद से आप TEXT MODE में character के background colour को सेट कर सकते है । यह function भी same उसी तरह use होगा , आप जिस colour का background चाहते है उस colour या उसकी value को function के parameter में पास कर दे । इसे समझाने के लिए नीचे example देखे ।
textcolor( RED );
textbackgrond( YELLOW );
or
textcolor( 4 );
textbackgrond( 14 );
आप दोनों तरीको में से किसी भी तरीके का use अपने program में कर सकते है। यह दोनों ही same आउटपुट देंगे ।
नीचे एक program example के लिए दिया गया है । आप इस program को अपने कंप्यूटर पर जरूर चला कर देखे ।
नोट:- ऊपर दिए गए program में धियान देने वाली बात यह है की यंहा पर "printf" की जगह "cprintf " function का use किया गया है ।
यदि आप सिर्फ "printf" function का use करेंगे तो output में character पर colour का कोई प्रभाव नही पड़ेगा , और by default White
colour का ही print होगा ।
cprintf एक console output function है । यह function उन functions के लिए work करता है जो की screen पर directly text mode output produce करते है ।
C/C++ के Advance Learning Tutorial में आज के लिए बस इतना ही यदि आपको बताये गए topic में कोई भी समस्या हो तो आप अपना प्रश्न पूछ सकते है आप चाहे तो discussion site पर भी discuss कर सकते है
अब आगे आप C/C++ के कुछ interesting functions के बारे में जानेंगे जो की graphics programming के लिए जरूरी है ।
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को भी बताएं क्योंकि ये उनके लिए भी उपयोगी सिद्ध हो सकता है !!आप ब्लॉग की link के माध्यम से इसे आसानी से facebook twitter और Google Buzz पर भी Share कर सकते हैं
#include <conio.h>
void main() {
clrscr();
textcolor(YELLOW);
cprintf("Welcome In Advance Learning Tutorial\n");
textcolor(RED);
cprintf("Hello\n");
getch();
}
नोट:- ऊपर दिए गए program में धियान देने वाली बात यह है की यंहा पर "printf" की जगह "cprintf " function का use किया गया है ।
यदि आप सिर्फ "printf" function का use करेंगे तो output में character पर colour का कोई प्रभाव नही पड़ेगा , और by default White
colour का ही print होगा ।
cprintf एक console output function है । यह function उन functions के लिए work करता है जो की screen पर directly text mode output produce करते है ।
C/C++ के Advance Learning Tutorial में आज के लिए बस इतना ही यदि आपको बताये गए topic में कोई भी समस्या हो तो आप अपना प्रश्न पूछ सकते है आप चाहे तो discussion site पर भी discuss कर सकते है
अब आगे आप C/C++ के कुछ interesting functions के बारे में जानेंगे जो की graphics programming के लिए जरूरी है ।
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ग प्रोग्रामिंग शुरुआती के लिए उदाहरण है
ReplyDeleteसरल पाठ संपादक नमूना सी कोड